तनाव दूर कैसे करें?/ Tanav dur kaise kare ?

Spread the love

Tanav dur kaise kare भारत में यह देखा गया है कि 10 में से 8 लोगों को तनाव होता ही रहता है । वे लोग तनाव से इतने प्रभावित होते हैं , कभी-कभी तो वे आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाते हैं। तनाव होने का मुख्य कारण होता है किसी भी चीज के बारे में अधिक सोचना और हम भारतीय कोई भी चीज हो उसके बारे में बहुत अधिक सोचते हैं ।भले ही मामला अपना हो या किसी और का उस मामले के बारे में भी हम अधिक से अधिक सोचते हैं और अपनी मानसिकता को चोट पहुंचाते हैं जिसके कारण से हमें तनाव उत्पन्न हो जाती है । आज हम आप लोगों को बताएंगे कि अपने शरीर के तनाव को कैसे दूर करें क्या-क्या विद्यिया है, या क्या-क्या रास्ते हैं जिसके माध्यम से आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं।

तनाव होता क्यों है ? Tanav kyu hota hai?

Mansik tanav ke lakshan kya hai ?

सबसे पहला सवाल तनाव होता क्यों है ? इसका जवाब है ; जब हम किसी भी चीज के बारे में हद से ज्यादा सोचते हैं , रात दिन उसी में खोए हुए रहते हैं, एवं खाना पीना सही से नहीं खाते हैं ,अपनी समस्या किसी अन्य के साथ शेयर नहीं करते हैं तब जाकर तनाव हमारे मन में उत्पन्न होता है।

आज के भागी दोरी जिंदगी में तनाव होना एक आम सी बात हो गई है। लोग 24 घंटा काम करते रहते हैं, तनाव का एक मुख्य कारण यह भी है कि लोग 24 घंटा काम करते रहते हैं एवं अपनी परेशानियों को किसी अन्य के साथ शेयर ही नहीं करते, साथ ही साथ कई लोग तो भर दिन मोबाइल पर ही लगे रहते हैं और मोबाइल में से निकलने वाली रेडिएशन उनके माइंड पर बुरा प्रभाव डालती है जिसके कारण से भी तनाव उत्पन्न होते हैं।

यह भी पढ़ें :व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाएं?\ Whatsapp account kaise banaye

तनाव से मुक्त कैसे हो ? / Tanav se kaise mukt ho ?

Tanav dur kaise kare ? Mansik tanav

अगर आप लोग भी चाहते हैं कि तनाव से मुक्त हो तो हमारे इस कहे गए महत्वपूर्ण जानकारियां को अध्ययन करें और अपने जीवन में उपयोग बुलाए तभी जाकर आपके शरीर से तनाव दूर हो सकेगा। तनाव से मुक्त होने का निम्नलिखित रास्ता है:

1. रोज सुबह योगा एवं एक्सरसाइज कीजिए ताकि आपका मन तरोताजा और मन प्रसन्न रहें।

2. अपने मन की बातों को दूसरों के साथ अब आप अपने परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें जिससे आपके मन का बोझ कम हो पाएगा और साथ ही साथ आप तनाव से भी मुक्त हो पाएंगे।

3. अधिक काम का बोझ अपने सर पर ना लें।

4.कम से कम मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें जिसे निकलने वाले रेडिएशन से आप बच सकते हैं और तनाव मुक्ति हो पाएंगे।

5. जब भी आप को ऐसा लगे कि आप तनाव में हैं तो आप कुछ मनोरंजन वाले चीजों को देखें ।

6. तनाव में रहने वाले लोग कभी भी एकांत में ना जा कर बैठे ।वह हमेशा अपने परिवार वालों के साथ या फिर अपने दोस्तों के साथ ही बैठे।

Tanav meaning in English

Tension , Depression , Stress

अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज TheNoob को जरूर फॉलो करें ताकि आपको हर एक समस्या का समाधान मिलता रहे और आप खुश रहें |

Fb page link :https://www.facebook.com/thenoobmedia/

Leave a Comment

error: Content is protected !!