चीन को चोट पहुंचाने के लिए, भारत का व्यापार नियम GENERAL FINANCIAL RULES 2017 में बदलाव

Spread the love

नई दिल्ली : हाल ही में हुए भारत और चीन के बीच सीमा विवाद में भारत के 20 जवान के मारे जाने की खबर और चीन के कुछ जवानों की हताहत होने की खबर आई थी । इसके बाद से भारत ने चीन के प्रति कुछ सख्त कदम उठाए हैं । और अपने कुछ नियमों में बदलाव किया । इसी के साथ भारत ने अपने नये व्यापार नियम GENERAL FINANCIAL RULES 2017 में भी कुछ बदलाव किये हैं ।

क्या है नये व्यापार नियम GENERAL FINANCIAL RULES 2017


भारत सरकार ने अपने व्यापार नियमों GENERAL FINANCIAL RULES 2017 में गुरुवार को एक अहम बदलाव किया है । इस नये नियम के मुताबिक सरकारी कंपनियों के खरीद मे भारत में बोली लगाने वाली कंपनियाँ तभी इसे खरीद पाने के लिए सक्षम हो पाएँगी, जब वो DEPARTMENTAL FOR PROMOTION OF INDUSTRY AND INTERNAL TRADE (DPIIT) की रजिस्ट्रेशन कमेटी में रजिस्टर्ड हो । इसके अलावा उन्हे भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय से राजनीतिक और सुरक्षा मंजूरी लेना आवश्यक होगा । केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिये हैं कि वो भी अपने सभी सरकारी खरीद में इस नियम को लागू करे।

Also read : क्या भारत ने PUBG MOBILE को BAN कर दिया ।

ये नियम किन देशों पर लागू होगा ।


ये नियम उन देशों पर लागू होगा, जो देश भारत के साथ सीमा साझा करते हैं और सरकारी खरीद में हिस्सा लेते हैं । इस बदलाव में चीन की बात कही नहीं कही गई हैं, लेकिन इस फैसले का सबसे ज्यादा प्रभाव भारत के पड़ोसी देश पर पड़ेगा । क्योकि पड़ोसी देश में सबसे ज्यादा व्यापार चीन के साथ होता है । इसमें भारत चीन से लगभग 65 अरब डॉलर का निर्यात करता है और चीन भारत से सिर्फ 15 अरब डॉलर का निर्यात करता है । जो बहुत बड़ा फर्क है ।

इस नियम के तहत क्या छूट दी जाएगी ।


इस नये नियम के तहत वित्त मंत्रालय ने कुछ छूट भी दी है ,
इस छूट के तहत Covid-19 महामारी के कारण Covid से जुड़े सामग्री की खरीद को लेकर 31 December तक छूट दी है ।

Leave a Comment