DIL BECHARA ( The Helpless Heart )

Spread the love

दिल बेचारा

Dil Bechara ,यह एक मूवी ही नही है बल्कि करोड़ों लोगों के superstar की मेेेेहनत एवं प्यार है । इस फिल्म के बारे में कितना भी कहा जाए या फिर लिखा जााए , शायद वह कम ही रहेेगा ।

यह फिल्म सुशांत सिंह राजपूत के जीवन का आखिरी फिल्म है।

फिल्म निर्माता:

Dil Bechara, अगर बात की जाए इस फिल्म के निर्माता की तो उनका नाम मुकेश छाबर है। उन्होंने कई बड़े बड़े फिल्मों को निर्देश किया है जिनमें से दिल बेचारा मुख्य है इसके बाद गैंग ऑफ वासेपुर पार्ट वन ,पीके ,रेस 3, बजरंगी भाईजान इत्यादि है।

Also read:Sushant Singh Rajput Death: Bollywood PR Guru Rohini Iyer Gives Statement. https://thenoob.in/sushant-singh-death-bollywood-pr-guru-rohini-iyer-gives-statement/

मुख्य कलाकार :

इस फिल्म के आन बान शान तीनों ही स्वर्गीय सुशांत सिंह राजपूत और संजना संघी है इस फिल्म में दोनों ही अच्छी तरीके से अपने किरदार को निभाया है। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत Immanuel Rajkumar Junior( also Manny) का रोल निभा रहे हैं और संजना संघी Kizie Basu का रोल अदा कर रही है । इस फिल्म में शाहिद वेद जो कि Jagdish Pandey ( JP) का रोल अदा कर रहे हैं और साथ ही साथ सैफ अली खाान भी है जो कि Abhimanyu Veer का अदा निभा रहे हैं।

कहानी:

Dil Bechara फिल्म की कहानी की बात की जाए तो यह Cancer पेशेंट साथ ही साथ Osteosarcoma से जुझने वालों के बारे में दर्शाया गया है। फिल्म में Sanjana Sanghi उर्फ Kizie Basu जो कि थायराइड कैंसर के पेशेंट का रोल अदा कर रही है और और सुशांत सिंह राजपूत उर्फ Manny जिन्हें ऑस्ट्रो सार्कोमा की बीमारी है। यह फिल्म उन लोगों को बहुत प्रोत्साहित करता है जो अपने disable जिंदगी से परेशान हैं।

फिल्म की शुरुआत एक सामान्य तरीके से हुई है फिल्म के शुरुआत में Kizie Basu (Sanjana Sanghi ) का सीन दिखाया जाता है जो दूसरे लोगों के साथ अपना प्यार बांटना चाहती रहती है एवं उनकी इच्छा रहती है कि वह अभिमन्यु वीर (AV) से मिले कुछ समय बाद फिल्म की आन बान शान और हमारे चहेते एवं दिलदार हीरो सुशांत सिंह राजपूत की एंट्री होती है।जैसे-जैसे मूवी खत्म होने को जाती है वैसे ही फिल्म में रुचि बढ़ने लगती है ,शुरू में लगता है कि फिल्म की हीरोइन किसी Kizie Basu मृत्यु हो जाएगी परंतु अंत में सुशांत सिंह मृत्यु हो जाती है।

मुख्य डायलोगस :

फिल्म में बहुत अच्छे-अच्छे डायलॉग एवं पंचिंग पॉइंट्स है जिनमें से कुछ डायलॉग यह है;

1 ” जन्म कब लेना है और मरना कब है ,यह हम डिसाइड नहीं कर सकते पर कैसे जीना है, यह हम डिसाइड कर सकते हैं।”

2 “कहते हैं प्यार नींद की तरह होता है, धीरे-धीरे आता है और फिर एकदम से आप उसमें खो जाते हैं।”

3 ” एक था राजा एक थी रानी दोनों मर गए खत्म कहानी।”

फिल्म की रेटिंग :

यह फिल्म एक दिन में सबसे ज्यादा देखने वाला फिल्म बन चुका है ।24 घंटा में 75 मिलियन लोगों ने इस फिल्म को देख लिया है ।बात किया जाए इसके रेटिंग की तो IDMB के द्वारा इस फिल्म को 10 में से 9.8 रेटिंग दिया गया है जो कि आज तक किसी भी फिल्म को प्राप्त नहीं हुआ है।

फिल्म के गाने ,बजट, एवं रिलीज

इस फिल्म के मुख्य गाने A.R Rahman के द्वारा गाए गए हैं। इस फिल्म को बनाने में 25-30 करोड़ रुपए लगी है। दिल बेचारा फिल्म को Disney+ Hotstar पर 24 जुलाई 2020 को रिलीज किया गया था।

जब आप लोग इस फिल्म को देखेंगे तो शुरू में तो हंसी आएगी परंतु जब मूवी अंत होने के कगार पर आ जाएगी तब फिल्म में इमोशन, दुख, दर्द ,एवं प्यार जैसे सीन आकर आपको उदास एवं रुला सकते हैं।



		

Leave a Comment